Affiliate Marketing Kya Hai , Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या ऑनलाइन पैसे कमाते  हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि Affiliate Marketing Kya Hai तो आज हम Affiliate Marketing के बारे में बात इस आर्टिकल में  करेंगे।

आज के समय में लोग  Online Shopping ज्यादा करते  है। खासकर जब से jio, airtel , जैसे बाकी सभी कंपनी ने रिचार्ज में डेटा देना शुरू कर दिया , अब डेटा  आने के बाद से ही लोगो ने Internet के उपयोग से Shopping करना शुरू कर दिया और इसके साथ ही बड़ी बड़ी E-Commerce Companies ने जैसे कि Amazon और Flipkart ने लोगो को ऑफर देने शुरू किये।

Affiliate Marketing kya hai

Affiliate Marketing क्या है

आज हर Categories के सामान Online E-Commerce Sites पर मिल जाते हैं चाहे वह Mobile, Laptop, Washing Machine, TV, Fridge, आदि क्यों न हो। सभी छोटे बड़े Electronics, Fashion, Accessories, Books आदि सब इन sites पर उपलब्ध होते  हैं।

अब हर  company चाहेगी की उसका product ज्यादा से ज्यादा sell हो और product सेल तभी होगा जब product अच्छा होगा और कोई उस product को लोग  promote करे। 

अपने प्रोडक्ट को लोगों द्वारा promote करवाने के लिए एक रास्ता निकाला गया है और इसका नाम दिया गया है Affiliate Marketing और इसमें न हम buyer होते हैं और न ही seller.

तो आज मैं आपके सारे सवालों का जवाब दूंगा कि 

1- Affiliate Marketing Kya Hai

2 -Affiliate Marketing कितने तरह की होती है

3 – Affiliate Marketing कैसे करते हैं

 4 – Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

5 – Affiliate Marketing Kya Hai ?

जब कोई व्यक्ति blog, youtube channel, email, या अन्य किसी भी  तरीके से किसी brand को promote करता है और brand उस promotion से जो भी फायदा मुनाफा  मिलता  है वह उसका कुछ हिस्सा उस व्यक्ति को भी देता है। इस चीज को affiliate marketing कहा जाता है।


Affiliate Marketing आसान भाषा मे


Affiliate Marketing को आसान भाषा में कहे तो यह ऐसी मार्केट है मार्केट है जहां पर न तो आपको कोई प्रोडक्ट बनाना है ना उसे बनाना है ना उसे किसी के पास देने जाना है कुल मिलाकर आपको किसी भी ऑनलाइन कंपनी का प्रोडक्ट बेचना है  वह भले ही आप किसी माध्यम से बेचे , इससे कंपनी को कोई लेना देना नहीं होता नहीं होता आप जितना प्रोडक्ट बेचेगे , आपको प्रोडक्ट के हिसाब से  कमीशन मिलना है

आइये इसे एक उदाहरण से समझते है


जैसे आपने ने किसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी की 100 रुपये की सेल कराई , तो कंपनी आपको तय प्रोडक्ट के कमीशन के हिसाब से आपका पैसा देगी , जैसे आपका कमीशन 10% का है तो आपको 100 रुपये में 10 रुपये मिलगे ,
अब आपको समझ में आ गया होगा कि एफिलियेट  मार्केटिंग क्या है

Affiliate Marketing में कौन कौन शामिल होते हैं 

Merchant: Merchant उसको कहते हैं जो कि Product Sell करता है और जिसका Affiliate Programme होता है। इसमें उदाहरण के तौर पर आप Amazon को ले सकते हैं। 

Affiliate: Affiliate उसको कहते हैं जो कि Affiliate programme को join करता है या Product promote करने का काम करता है जैसे कि आप Affiliate हो सकते हैं।

Buyer: Buyer वह होता है जो कि आपके द्वारा Promote किये गए Merchant के Product को खरीदता करता है जो कि कोई भी हो सकता है।

Affiliate Marketing से जुड़े कुछ शब्द

Merchant, Affiliate और Buyer की परिभाषा तो मैंने आपको बता दी है। इनके अलावा भी कई शब्द हैं जिनका उपयोग affiliate marketing में किया जाता है।

यह शब्द और उनकी परिभाषाएं कुछ इस प्रकार हैं

Affiliate Marketplace: यह एक marketplace है जो कई तरह की अलग अलग companies का affilite prograame offer करती हैं। कुछ companies खुद अपना Affiliate Marketplace बनाती हैं।

Affiliate ID: यह Affiliate Marketplace से जुड़ने वाले हर affiliate को दी जाती है। इससे sales को track किया जाता है।

Affiliate Link: यह वह link होती है जो कि Affiliate Marketplace द्वारा उस product को promote करने के लिए दी जाती है। और इन्हीं links के द्वारा आपको sales प्राप्त होती हैं और track होती हैं।

Affiliate Commision: Product के sale होने के बाद आपको जो पैसे मिलते हैं वह आपका Affiliate Commision होता है।

Link Clocking: आपको जो भी affiliate link मिलती हैं वह बहुत बड़ी होती हैं इसीलिए उन्हें link shortner से छोटा कर दिया जाता है। आज Marketplace खुद यह काम कर देते हैं।

कुछ प्रसिद्ध Affiliate Marketplace

लोगों को यह लगता है कि Affiliate Marketing सिर्फ Product Shopping जो कि Mobile, Home Appliance, Gadget,  Clothes आदि की ही Affiliate मार्केटिंग होती है लेकिन Affiliate Marketing सभी जगह पर है। 

चाहे वह Company Amazon (Shopping), Siteground (Hosting), Ahrefs (SEO Tools), Uber (Travel) ही क्यों न हो उसका Affiliate Programme है। 

बहुत से ऐंसे Affiliate Marketplace है जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए जैसे कि Amazon Affiliate, Amazon का Affiliate Network है और आप इसके द्वारा से Amazon के प्रोडक्ट्स की Affiliate Marketing कर सकते हैं।

Clickbank भी बहुत ही अच्छा Affiliate Network है जिससे कि आप बहुत तरह के products की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यादातर companies के Affiliate Programme हैं जो कि आप ज्वाइन कर सकते हैं।

कुछ प्रसिद्ध affiliate marketplace यह हैं

Amazon Affiliate

Click Bank

Flipkart Affiliate

Commission Junction

MaxBounty

Affiliate Marketing Kaise Kare

Affiliate Marketing करने के कई तरीके हैं जो कि सबसे अच्छे है और उनसे कमाई भी अच्छी होती है।

यह तरीके कुछ इस प्रकार हैं

1. Blogging

Affiliate Marketing करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक Blog (Blogging Kya Hai) बनायें और उस पर प्रोडक्ट प्रमोट करें। इससे सबसे ज्यादा कमाई होती है।

सबसे पहले आपको एक ऐंसा Blog बनाना होगा। आपको अपने द्वारा Promote किये जाने वाले प्रोडक्ट के हिसाब से blog बनाना होगा। इस तरह के blog को Micro Niche Blog कहते हैं। आप किसी एक प्रोडक्ट को चुन कर उस पर blog बनाकर affiliate marketing कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि आपके Blog पर traffic आये और traffic लेन के लिए जरूरी है कि आप SEO की जानकारी अच्छी हो।

Blog के niche/product के हिसाब से affiliate marketplace join करें

blog पर product के related post लिखें

post द्वारा affiliate link promote करें

Reed Also Blogging Kya Hai




किसी product की affiliate marketing करने के लिए आप Review Post लिख सकते हैं, Comparison post लिख सकते हैं या top 10 product जैसी post लिख सकते हैं।

2. Youtube

Blogging के बाद Affiliate Marketing से सबसे ज्यादा पैसे आप Youtube से कमा सकते हैं। 

आपको तो यह पता ही होगा कि हम Youtube तो Video Upload करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन नहीं पता है तो इस पोस्ट को पढ़कर यह जान लेगे।

वैसे तो Youtube से पैसे कमाने पहला तरीका Adsense लेकिन उसके बाद Affiliate Marketing वह दूसरा तरीका है जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं।

Blogging की ही तरह आपको सबसे पहले एक channel बनाना होगा और उस पर Product review, या अन्य तरह का चैनल बनाना होगा। इस पर आप उस तरह के Products की Affiliate Marketing कर सकते हैं जो आपके channel से related हो।

एक youtube channel बनाये

youtube channel के niche से जुड़े product के affiliate marketplace से जुड़ें

youtube पर product से related video अपलोड करें

youtube video की description में affiliate link share करें।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको Affiliate Marketing करनी होगी। Affiliate Marketing करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें

1. Affiliate Network चुनें

सबसे पहले आपको कोई Affiliate Programme चुनना होगा। आप Amazon Affiliate, Clickbank या कोई भी affiliate network आप अपने blog या channel के हिसाब से Affiliate Network चुन सकते हैं।

2. Affiliate Marketing करने का तरीका चुनें

अब आप अपने लिए सही तरीके का चुनाव करें जिससे कि आप Affiliate Marketing  हैं। आप Youtube या Blogging का सहारा ले सकते हैं।

3. Product Promote करें

अब आपको अपने Blog या Youtube Channel पर Product को promote करना होगा। आपको सबसे पहले प्रोडक्ट की affiliate link बनाकर उन्हें अपने blog की post या youtube video की description में promote करना होगा।

अब यदि कोई product खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे और यह सबसे बड़ा तरीका है जिससे कि आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

आपने आज यह सीखा (Affiliate Marketing Kya Hai) – आज आपने सीखा कि Affiliate Marketing Kya Hai. आप को इस सवाल का एक छोटा सा जवाब मिल गया होगा और अब आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए वीडियो देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *